email-security


हम दिन भर संदेश भेजते हैं, और हर बार जब हम "सेंड" करते हैं, तो हम पासा पलटते हैं।आपके डेटा को चुराने के लिए हैकर्स को आपके फोनको तोड़ना नहीं पड़ता। वे संदेशों को रोक सकते हैं या अन्य लोगों के उपकरणों में तोड़ सकते हैं।


There’s only one way to protect your private correspondence: make it unreadable.




Imagine if hackers were able to see everything you do online, every account name and password.

वह सब डेटा आपके राउटर के माध्यम से प्रेषित होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह समझौता नहीं है।

स्नूप्स के खिलाफ सबसे शक्तिशाली बचाव में से एक को "एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन" कहा जाता है। एन्क्रिप्शन आपकी बातचीत को दूसरों द्वारा पढ़ने से बचाने के लिए एक सुरक्षित तरीका है।

Encryption आपकी बातचीत को दूसरों द्वारा पढ़ने से बचाने का एक सुरक्षित तरीका है। यहां तक ​​कि अगर कोई हैकर उन्हें स्वीकार करता है, तो वे कुछ भी नहीं देख सकते हैं लेकिन अस्पष्ट है। "एंड-टू-एंड" का अर्थ है कि संदेश एन्क्रिप्टेड रहें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन उन्हें भेज रहा है या प्राप्त कर रहा है।

This idea sounds a little complicated, but it isn’t tough to set up. And you can get this extra layer of protection for free.

Encrypted emails

मानो या न मानो, जीमेल और याहू जैसी बड़ी-नाम वाली ईमेल सेवाएं एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान नहीं करती हैं। कुछ आलोचकों का कहना है कि क्योंकि बड़ी डेटा कंपनियां आपके संदेशों को पढ़ने की क्षमता चाहती हैं।

ऐसे व्यवसायों के लिए जिन्हें सुरक्षा के कड़े प्रबंधों की आवश्यकता होती है, या सतर्क व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए, यहाँ कुछ सेवाएँ हैं जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करती हैं। प्रत्येक में कुछ खामियां और कमियां हैं, लेकिन अगर आपको अपना पूरा नेटवर्क ऑनबोर्ड मिलता है, तो ये प्लेटफॉर्म सैद्धांतिक रूप से आपकी संपूर्ण ईमेल श्रृंखला की सुरक्षा कर सकते हैं।


  1. ProtonMail

इस सेवा ने अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण वैश्विक ध्यान जीता है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। कंपनी स्विट्जरलैंड में स्थित है, जो अपने गोपनीयता मानकों के लिए प्रसिद्ध है, और इसके सर्वर सचमुच भूमिगत दफन हैं। एक सीमित मुफ्त संस्करण और अधिक मजबूत भुगतान संस्करण है, और आप अपनी वेबसाइट के डोमेन के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि वे भी - डेवलपर्स - आपके ईमेल नहीं पढ़ सकते हैं।

बेल्जियम की यह कंपनी “keys” का उपयोग करके सुरक्षा पर एक प्रीमियम लगाती है, जिसे आप विश्वसनीय व्यक्तियों के साथ शेयर  कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप सह-मेल उपयोगकर्ताओं के साथ अति-सुरक्षित ईमेल का व्यापार कर सकते हैं। बुरी खबर यह है कि आप उन लोगों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड संदेश नहीं भेज सकते जो इसका उपयोग नहीं करते हैं।

आप एक टूटनोटा उपयोगकर्ता और अगले के बीच एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुरक्षित कर सकते हैं; और आप Gmail जैसी अन्य सेवाओं पर टूटनोटा-भेजे गए ईमेल देखने के लिए सुरक्षित पासवर्ड भी बना सकते हैं।


यह सेवा दूसरों के समान है, सिवाय इसके कि यह डिकॉय ईमेल पते भी प्रदान कर सकता है, जिससे प्राप्तकर्ता (या हैकर) के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि किसने संदेश भेजा। यह बेशक, पुरुषवादी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह आपके ईमेल को अपमानजनक प्रतिक्रियाओं से भी बचा सकता है।
1998 में कनाडा में बनाया गया, हशमेल लंबे समय से निजी ईमेल व्यवसाय में है। Mailfence की तरह, Hushmail दूसरों के साथ sharing  करने के लिए keys का उपयोग करता है। हशमेल की कई नवीन विशेषताएं इन दिनों काफी स्टैंडर्ड  हैं, और  सेवा हमेशा की तरह भरोसेमंद बनी हुई है।
लोकप्रिय ईमेल सेवा ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन विकसित किया है - आपको इसे उपयोग करने के लिए अपनी सेटिंग्स बदलने की आवश्यकता है। आउटलुक संवेदनशील जानकारी के लिए आपके ईमेल का विश्लेषण करेगा; लेकिन इससे भी दिलचस्प बात यह है कि आउटलुक किसी प्राप्तकर्ता को आपके ईमेल को कॉपी या फॉरवर्ड करने से रोक सकता है।