Clickable Email Signature




email signature

Email signature आपके mail को प्रोफ़ेशनल लुक देता है , और सामने वाले विश्वास होता है की ईमेल सही Id से आया है ,साथ ही आपकी मार्कटिंग अच्छे से होती है। 
 

G-Mail मे जब भी हम किसी को Mail भेजते हैं तो जो E-Mail होता है उसकी Body के End मे हम अपना Signature Add करके भेज सकतें हैं | इस Signature को हमे सिर्फ एक बार बनाना है फिर हम जब भी किसी को भी कोई भी Mail करेंगे तो उसमे हमारा Signature खुद ही जुड़ जायेगा | Signature मे  अपना नाम,  मोबाइल नंबर, कोई फोटो, अपनी Details, अपना Digital Signature या कोई Text डाल सकतें हैं | समज लीजिए वह आपका digital  visiting कार्ड  है।  और  जब आप किसी कंपनी से ईमेल प्राप्त करते है। निचे आपको एक फोटो दिख रही होगी उसमे एक साइड पे कंपनी का logo लगा है, ईमेल है, वेबसाइट है कंपनी की और पूरा पता दिया हुआ है। अगर आप इस फोटो पर क्लिक करते है तो आप सीधा कंपनी की वेबसाइट पर पहुंच जाते है। और अगर आप logo पर क्लिक करते है तो फिर भी आप कंपनी की वेबसाइट पर पहुंच जाते है। ईमेल पर क्लिक करेंगे तो कंपनी की ईमेल खुल जाएगी। 


clickable email signature  कैसे  बनाये?

  • google docs app  में अब दो ऑप्शन आपके पास आएंगे new document के सामने एक sign होगा उस पर क्लिक करना है। अब निचे table पर क्लिक करे। 2 column लेने है और row एक कर देना है। अब आप insert table पर क्लिक कर देंगे। अब सबसे ऊपर कंपनी का logo लगाना है। image पर क्लिक करके आप अपने फ़ोन से अपलोड कर सकते है। कंपनी द्वारा दी गयी सभी जानकारी आपको डालनी है।

  • और अपना फोटो ,contact no.,facebook Id,Insta or others social media Ids लींक  करनी है। 



                    
यह फिर आप डायरेक्ट इस वेबसाइट से बना सकते हो .

  1. https://www.designhill.com/email-signature-generator
  2. https://www.hubspot.com/email-signature-generator
  3. https://www.mail-signatures.com/signature-generator/



G-Mail E-Mail मे अपना Signature add कैसे करे। 



सबसे पहले आपको अपना G-Mail अकाउंट खोलना होगा और ऊपर Setting के icon पर click करना होगा | और compose email में जेक इन्सर्ट सिग्नेचर पर क्लिक करे. तो मैनेज सिग्नेचर पर क्लिक करने  से सीधा सिग्नेचर सेटिंग पे आ जायेंगे,इसके बाद आपके सामने G-Mail की Setting का page खुल जायेगा और फिर आपको इस page पर Scroll करके थोडा नीचे आना होगा जहाँ पर Signature लिखा है वहाँ पर | यहाँ पर bydefault no signature select होता है आपको पहले इसे deselect करना होगा | फिर आपको जिस भी text को signature के रूप मे create करना होगा उसे आपने उस box मे डालना है जहाँ पर हमने text डालने के लिए बताया है और आप यही से अपने signature के text को format कर सकतें हैं और चाहे तो किसी image को भी अपने signature मे जोड़ सकतें हैं इसके लिए बस आपको ऊपर दिए गए image के button पर click करना होगा और यह button आपको अपने signature के एरिया के ऊपर ही मिल जायेगा जहाँ आपने signature का text डाला है | इसके बाद फिर आपको इस page पर Scroll करके थोडा नीचे आना होगा जहाँ पर Save Changes लिखा है वहाँ पर और फिर Save Changes button पर click करके इसे Save करना होगा |




No comments: