4D PRINTING

आप 4D PRINTING के बारे में जानते हैं?-Textile-Industry में क्या  बदलाव  ला सकती है। 

3D  PRINTING  इस सदी की सबसे होनहार तकनीकों में से एक है। अब कई वर्षों से, बायोमेडिसिन जैसे विषय अपनी विशाल क्षमता को व्यवहार में ला रहे हैं। लेकिन यह एक अनोखा मामला नहीं है, क्योंकि निर्माण 3 डी प्रिंटिंग के फायदों का फायदा उठा रहा है, यहां तक ​​कि भविष्य में मंगल की सतह को शहरीकृत करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा है।



यही कारण है कि 3 डी प्रिंटिंग अब एक नवीनता नहीं है, क्योंकि यह पहले से ही एक समेकित धारणा है। हालांकि, दुनिया भर के इंजीनियर और शोधकर्ता इसे जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, शाब्दिक रूप से, इसका एक और आयाम है, और कुछ परियोजनाएं ऐसा करने में सफल रही हैं। 3 डी प्रिंटिंग 4 डी प्रिंटिंग को जन्म दे रही है। लेकिन यह किस बारे में है?


3 डी प्रिंटिंग को भविष्य के उन्नत विनिर्माण प्रणालियों के लिए एक विघटनकारी तकनीक के रूप में मान्यता दी गई है। हमारे दैनिक जीवन से वैश्विक अर्थव्यवस्था में सब कुछ बदलने की एक बड़ी क्षमता के साथ, सामग्री, प्रिंटर और प्रक्रियाओं के संबंध में 3 डी प्रिंटिंग तकनीक में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। इस संदर्भ में, हालांकि 3 डी प्रिंटिंग तकनीक के समान, 4 डी प्रिंटिंग तकनीक समय के चौथे आयाम को जोड़ती है। 4 डी प्रिंटिंग एक मुद्रित संरचना को दबाव, तापमान, हवा, पानी और प्रकाश जैसे उत्तेजनाओं के जवाब में समय के साथ अपने रूप या कार्य को बदलने की अनुमति देता है। हाल ही में, मुद्रण प्रक्रियाओं में तेजी से प्रगति और 3 डी प्रिंटिंग के लिए सामग्री विकास ने फ़ंक्शन या आकार को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए स्मार्ट सामग्रियों या मल्टीमीटर की छपाई की अनुमति दी है। इस समीक्षा में, हम पहले 3 डी प्रिंटिंग और 4 डी प्रिंटिंग के बीच समानता और अंतर की तुलना करते हैं। हम तब 4 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी जैसे स्मार्ट मटीरियल्स और डिज़ाइन बनाने वाले मुख्य कारकों पर ध्यान देते हैं। अंत में, हम 4 डी प्रिंटिंग के वर्तमान अनुप्रयोगों का सारांश देते हैं।



इस उभरती हुई प्रौद्योगिकी के पूर्वज मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में सेल्फ-असेंबली लैब के संस्थापक और सह-निदेशक कंप्यूटर वैज्ञानिक स्काईलर टिबबिट्स हैं। इसे 4 डी प्रिंटिंग मार्केट रिसर्च रिपोर्ट- ग्लोबल फोरकास्ट 2222 रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में दुनिया के सामने पेश किया जा सकता है। 4 डी प्रिंटिंग की उत्पत्ति 3 डी प्रिंटिंग के टाइम फैक्टर की शुरुआत में है। इसमें तीन-आयामी ऑब्जेक्ट्स बनाने होते हैं जो रोबोट या लोगों के हस्तक्षेप के बिना प्रत्येक क्षण की परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं, केवल सामग्री और ज्यामिति को परस्पर क्रिया के साथ जोड़ते हैं, एक ऊर्जा स्रोत और बुद्धिमान डिजाइन, टिबिट्स बताते हैं। सेल्फ-असेंबली लैब वर्तमान में रैपिड लिक्विड प्रिंटिंग जैसी नई 4 डी प्रिंटिंग तकनीकों के साथ प्रयोग कर रही है, जिससे कुछ ही मिनटों में बड़े सोफे को मुद्रित किया जा सकता है, और प्लास्टिक, रबर या फोम जैसी सामग्री।

4D मुद्रण क्या है? 4 डी प्रिंटिंग तारों या सर्किट के बिना लाइव तीन आयामी वस्तुओं को बनाने के लिए 3 डी प्रिंटर का उपयोग करता है। यह बुद्धिमान सामग्रियों का उपयोग करके ऐसा करता है, जिसे बाहरी उत्तेजना प्राप्त होने पर आकार, रंग या आकार बदलने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। हाइड्रोजेल रेजिन, सक्रिय पॉलिमर या जीवित ऊतकों के साथ भी ऐसा ही होता है। वे एक विशिष्ट डिजाइन के साथ 3 डी में मुद्रित होते हैं जो समय के साथ विकसित होते हैं और जब नमी, प्रकाश, दबाव या तापमान के संपर्क में होते हैं, तो अन्य कारकों के अलावा, इच्छित उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए। 4 डी प्रिंटिंग एक वस्तु के लिए संभव बनाता है, उदाहरण के लिए, झुकना, मरम्मत करना, इकट्ठा करना या यहां तक ​​कि खुद को विघटित करना। यह पर्यावरण के साथ प्रतिक्रिया करके अपने आप एक नया आकार या कार्यक्षमता प्राप्त करता है।


4 डी प्रिंटिंग के लिए संभावित अनुप्रयोग 4 डी प्रिंटिंग के अनुप्रयोग विशेष रूप से पर्यावरणीय परिस्थितियों में बदलाव के अनुकूल हैं: वास्तुकला - इमारतें जो एक फ्लैट पैक रूप में वितरित की जाती हैं, लेकिन सही उत्तेजनाओं को जोड़ने पर पूरी तरह से आत्म-इकट्ठा होती हैं कपड़े - कपड़े और जूते जो उनके परिवर्तन और कार्य को बदलते हैं (जैसे कपड़े जो स्वाभाविक रूप से पहनने वाले के आकार / आकृति में बदलते हैं / बदलते हैं)। एक उदाहरण जूते हैं जो बारिश के दौरान जलरोधी हो जाते हैं या अन्य बाहरी वायुमंडलीय स्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं सैन्य कपड़े, उदा। कपड़े जो छलावरण, शांत, और / या विभिन्न इनपुट वातावरणों पर प्रतिक्रिया करके सैनिकों को इन्सुलेट करते हैं भोजन - कई तकनीकों का उपयोग करके भोजन का 4D मुद्रण स्वास्थ्य - नैनोटेक्नोलॉजी सहित कई अनुप्रयोग उपयोग करते हैं: मानव शरीर में प्रत्यारोपण सम्मिलित करने की संभावना है, जो सर्जिकल हस्तक्षेप (जैसे कार्डियक ट्यूब) के साथ डालने पर किसी योजना के लिए ख़ुदकुशी कर लेता है। यकृत और अन्य अंगों के स्लाइस को मुद्रित करने के लिए स्टेम कोशिकाओं के साथ इंजेक्शन वाले 3 डी प्रिंटर का उपयोग करना त्वचा को प्रिंट करने के लिए 3 डी प्रिंटर का उपयोग करना, जिसका आकार परिस्थितियों के आधार पर ओवरटाइम बदलता है घरेलू उपकरण - घर में उत्पाद, जैसे कि एक कुर्सी जो एक घर के हेअर ड्रायर द्वारा लागू गर्मी उत्तेजनाओं के माध्यम से स्व-संयोजन खरीदती है परिवहन - सड़कें जो स्वयं चंगा गड्ढे हैं