WEBCAM अपने कंप्यूटर से कैसे सुरक्षित किया जाए.





अब जब आपके सभी गैजेट्स में एक फ्रंट-फेसिंग कैमरा बनाया गया है - जैसे कि लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट और यहां तक ​​कि कुछ स्मार्ट टीवी - तो क्या आपको किसी को देखने के बारे में थोड़ा भी चिंतित नहीं होना चाहिए?


और आपके घर के अंदर या बाहर लगे कैमरों का क्या? या एक Airbnb homes में छिपा हुआ है?


जबकि आपको घबराने की जरूरत नहीं है, हां, आपको थोड़ा चिंतित होना चाहिए, क्योंकि यह किसी के लिए आपके ज्ञान या सहमति के बिना अपने कैमरे को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने के लिए impossible नहीं है।


शायद यही कारण है कि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कॉमी दोनों ने अपने कंप्यूटर के कैमरे पर टेप लगाते है जब इस्तेमाल नहीं करते ।

यह सिर्फ pc के लिए नहीं है: पिछले जुलाई में, ज़ूम वीडियोकॉनफ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर के mac उपयोगकर्ताओं के लिए एक वेब कैमरा भेद्यता एक स्वचालित सिस्टम अपडेट के बाद पाया गया (और पैच किया गया) जिसने जासूसी के लिए कैमरा खुला छोड़ दिया।(after an automatic system update that left the camera open for spying.)


यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो कंप्यूटर उपयोगकर्ता किसी की जासूसी की बाधाओं को कम करने के लिए निम्नलिखित सावधानियों पर विचार कर सकते हैं।


1. अपने वेबकैम को अनप्लग या कवर करें।

यदि आप एक बाहरी वेब कैमरा का उपयोग कर रहे हैं - , जो आपके कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट में प्लग करता है - केवल इसे तब कनेक्ट करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो। हां, जब भी आप किसी के साथ वीडियो चैट करना चाहते हैं, तो इसे प्लग इन करना याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कम से कम आप 100% जानते हैं कि अगर कोई कैमरा जुड़ा नहीं है, तो आप इस पर जासूसी नहीं कर सकते।


हालांकि, अधिकांश कंप्यूटरों में एक कैमरा मॉनिटर में बनाया गया होता है। यदि कैमरे पर बंद करने के लिए एक छोटा लेंस कवर है, तो इसका उपयोग करें। अपने वेबकैम पर टेप न रखें अन्यथा यह लेंस पर एक चिपचिपा अवशेष छोड़ सकता है, लेकिन आप अपने स्थानीय स्टोर से अपने लैपटॉप के lens पर ढकने के लिए cam कवर खरीद सकते हैं।


कुछ लैपटॉप, जिसमें कुछ HP स्पेक्टर मॉडल भी शामिल हैं, उपयोग न करने पर वेबकैम को निष्क्रिय करने के लिए भौतिक रूप से "किल स्विच" है।(just have a physical “kill switch” on the side to disable the webcam when not in use).


2. एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर,पासवर्ड को लगाए

यदि आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में एक built-inवेबकैम है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छे कंप्यूटर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित हैं। एक मजबूत सुरक्षा सुइट में एंटीवायरस, एंटी-स्पाइवेयर, एक फ़ायरवॉल और अन्य उपकरण शामिल हैं जो बुरे लोगों को अंदर जाने से रोकते हैं।

It’s critical to keep the security software up to date (व्यक्तिगत रूप से, मैं ईएसईटी का उपयोग करता हूं, जिसमें वेबकैम का पता लगा है।)A strong security suite includes antivirus, anti-spyware, a firewall, and other tools to keep the bad guys from getting in.


कुछ वेबकैम हैकर आपकी जानकारी के बिना Trojan horse malwar का उपयोग गुप्त रूप से दूरस्थ डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने और चलाने के लिए करते हैं। आप सोच सकते हैं कि आप एक चीज को डाउनलोड कर रहे हैं, जब वास्तव में यह एक छिपा हुआ पेलोड है। ईमेल, पाठ या सोशल मीडिया संदेश में संलग्नक या किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।


यदि आपका वेबकैम सक्रिय हो रहा है तो वेब ब्राउज़र का एक जोड़ा आपको सूचित करेगा और आपको इसे activated करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपके वायरलेस नेटवर्क में मजबूत सुरक्षा सेटिंग्स और एक अच्छा पासवर्ड है - राउटर के साथ आने वाला डिफ़ॉल्ट नहीं - बाहरी लोगों को आपकी सहमति के बिना आपके वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने से रोकने के लिए। कैफे, होटल और हवाई अड्डों में मुफ्त, असुरक्षित सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग करने का विरोध करें (इसके बजाय, अपने फोन को व्यक्तिगत हॉटस्पॉट में बदल दें)।

3. Beware, should you need a PC repair


यदि आपको अपने कंप्यूटर की मरम्मत करने की आवश्यकता है, तो इसे एक भरोसेमंद शॉप पर ले जाएं या अन्यथा एक ख़राब इरादे वाला तकनीशियन चुपके से आपके पीसी पर जासूसी सॉफ़्टवेयर स्थापित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि remote access programs aren’t on your laptop or desktop you didn’t install yourself. यदि आपको कुछ मिलता है, तो तुरंत इसे अनइंस्टॉल करें और किसी विश्वसनीय shop पर लाएं।

ध्यान रहे , जहां आप रिमोट टेक सपोर्ट करते हैं, उसके बारे में सतर्क रहें, जहां आप किसी व्यक्ति को इसे ठीक करने के लिए अपने पीसी को कहीं और से एक्सेस करने की अनुमति देते हैं। जब तक आप पूरी तरह से स्रोत पर भरोसा नहीं करते, तब तक एक तकनीशियन को आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण न करने दें।


एक अन्य टिप है वेबकैम की सेटिंग / विकल्प पर जाने और इसे इस्तेमाल किए जाने पर एक अधिसूचना के कुछ रूप को सक्षम करने के लिए, जैसे कि एक छोटा प्रकाश जो वेबकेम के पास या ध्वनि चेतावनी के लिए चालू होता है - यदि यह डिफ़ॉल्ट रूप से ऐसा नहीं करता है। कई वेबकैम सक्रिय होने पर एक छोटा प्रकाश रोशन होगा।