Google चैटबॉट Meena



                   


Google पहला डिजिटल सहायक बनाने का प्रयास कर रहा है जो मीना नामक AI प्रोजेक्ट के साथ सही मायने में बातचीत कर सकता है। 

एलेक्सा और सिरी जैसे डिजिटल सहायकों को कीवर्ड चुनने और स्क्रिप्टेड प्रतिक्रियाएं प्रदान करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। Google ने पहले अपने डुप्लेक्स प्रोजेक्ट के साथ अधिक स्वाभाविक बातचीत की दिशा में अपने काम का प्रदर्शन किया है लेकिन मीना को आगे एक और छलांग देनी चाहिए।


Google ने दावा किया है कि मीना नाम की उसकी नई चैटबॉट सिर्फ किसी भी चीज़ के बारे में चैट कर सकती है और अन्य समान बातचीत एजेंटों की तुलना में बेहतर है। प्री-प्रिंट रिपॉजिटरी arXiv.org पर प्रकाशित एक पेपर में, Google वैज्ञानिकों ने दिखाया कि मीना उन वार्तालापों का संचालन कर सकती है जो मौजूदा अत्याधुनिक चैटबॉट्स की तुलना में अधिक समझदार और विशिष्ट हैं। मीना को, एक अंतिम-टू-एंड प्रशिक्षित तंत्रिका वार्तालाप मॉडल का परीक्षण करने के लिए, वैज्ञानिकों ने ओपन-डोमेन चैटबॉट्स के लिए एक नया मानव मूल्यांकन मीट्रिक का उपयोग किया, जिसे सेंसिबिलिटी एंड स्पेसिफ़िसिटी एवरेज (एसएसए) कहा जाता है, जो मानव के लिए बुनियादी, लेकिन महत्वपूर्ण विशेषताओं को कैप्चर करता है बातचीत।


The meaning of Meena-
एक चैटबोट बस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसके साथ आप बातचीत कर सकते हैं।


बड़े संगठनों द्वारा तैनात अधिकांश वाणिज्यिक चैटबोट्स ग्राहक सेवा जैसे संकीर्ण उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन संकीर्ण-कार्य चैटबॉट को बंद-डोमेन चैटबॉट कहा जाता है। मीना एक ओपन-डोमेन चैटबॉट का एक उदाहरण है - किसी भी विषय पर विश्वास करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो "मित्र," सलाहकार और यहां तक ​​कि शिक्षक के रूप में कार्य कर सकता है। एक ओपन-डोमेन चैटबोट को हजारों बंद डोमेन चैटबॉट के ज्ञान और क्षमताओं की आवश्यकता होती है।

क्या आपने Apple के siri को आज़माया और आवेदन के मानवीय गुणों के बारे में बिल्कुल अस्पष्ट हो गया? खैर, फिर अमेज़ॅन का alexa आया, एक आभासी सहायक AI जो पहली बार अमेज़ॅन DOT और अमेज़ॅन ECHO डॉट वक्ताओं में उपलब्ध था, लेकिन इनमें से कोई भी इस तरह से संवादी नहीं था। यद्यपि वे मौसम और समाचार के बारे में सामान्य प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में कभी भी संवादात्मक नहीं लगेगा।



Google के अनुसार, नए चैटबोट को 341GB असंख्य सोशल मीडिया वार्तालापों पर ट्यूट किया गया है। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि मीणा सेकंड में आपके विभिन्न प्रश्नों का उत्तर ग्रंथों के माध्यम से देंगे। AI सॉफ़्टवेयर में 2.6 बिलियन पैरामीटर की विशेषता है, जो एंड-टू-एंड निर्देशित तंत्रिका संवादी मॉडल के लिए जिम्मेदार है। अन्य चैटबॉट्स के विपरीत, मीना उपयोगकर्ताओं के साथ यथार्थवादी और प्रमुख वार्तालापों को संसाधित कर सकती है।