फोटोग्राफी Business टिप्स




आम तौर पे photography business मे सफल होना कई लोगो का सपना होता है । फोटोग्राफर का मतलब सिर्फ कैमरे से क्लिक करना नहीं होता पर ब्यूटी कैप्चर करना होता है .पर आपके business मे कभी कभी clients खूश नहीं होते और केहते है कि आपकी फोटोग्राफी अच्छिः नहीं है। या पसंद नहीं आयी,या फिर कभी कभी Pose देते समय आपकी बात नहीं समझ सकते और ज्यादा clients को पोज़ देना ही नहीं आता। sp. महिलाएं अपने हाथ और पैर का तालमेल नहीं बना पाती।








मुझे याद है जब में अपनी एक friend की शादी में गया था तो वह बस सारे male photographer थे। और दुल्हन अकेली थी , एक फोटोग्राफर थोड़ा arrogant behavior था और दुल्हन को समझा नहीं पा रहा था ke कैसे दुप्पटा डालें और पोज़ दे . जब और एक लड़की हेल्प करने गई तो उसे सिर्फ इतना कहा कि दुप्पटा दुल्हन के सर पे दाल दो ..पर लड़की ने पूछ लिया क "कैसे डाले " तो सभी फोटोग्राफर्स हसने लगे ..और उस लड़की का मज़ाक उड़ाने लगे कि कुछ समझ नहीं आता उसे.. और रहने दो। पर एक लड़की अच्छी तरह से जानती है कि दुपट्टा डाल ने कई तरीके है .. or फोटोग्राफर को कैसे चाहिए उसे क्या पता।







clients को कैसे समज आयेगा के क्या करना है . और यंग फोटोग्राफर्स क लिए सब एडजस्ट करना पॉसिबल नहीं है।


कई बार तो Brides photographer को देखके nervous फील करती है . और वह एकदम स्टब पड़ जाती है. और उसे क्या पोज़ देना समझ नहीं आता.


इस सिचुएशन में आप हमेशा अपने photography business में एक लड़की FEMALE को जॉब पर जरुर रखे जो आपकी बात समझ सके और आपकी clients ko pose समझा सके , आपकी ब्क्लाइंट ek female helper से थोड़ा रिलैक्स फील करेगी और उसके इंस्ट्रक्शन्स क हिसाब से pose देगी . कुछ फॉल्टेड पोज़ को भी आपकी female helper touch up देगी।






कई बार ब्राइड हाथ और पैर क पोज़ और गर्दन ठीक से नहीं सेट नहीं कर पता , तब एक लड़की आपकी इंस्ट्रक्शन्स से आराम से उसे ठीक कर देगी


wedding फोटोग्राफी में आपकी टीम में एक लड़की का होना बहुत फायदे मंद हो सकता है .आप फोटोग्राफी से पहले सारी डिटेल्स आपकी Female team member को दे दीजिये। ताकि वह ब्राइड को इंस्ट्रक्शन्स दे सके और याद दिला सके। I Hope आपको ये टिप्स पसंद आई होगी।













No comments: