सर्च इंजन मार्केटिंग ( SEM )


Search engine Marketing(SEM) इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें मुख्य रूप से paid विज्ञापन के माध्यम से search इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में उनकी visibility बढ़ाकर वेबसाइटों को top ranking को बढ़ावा देना है। SEM सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के अंदर ही आता है , जो Pay Per Click(पीपीसी) लिस्टिंग को बढ़ाने के लिए सर्च इंजिन परिणामो के pages में एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए वेबसाइट content फिर से लिखता है और साइट्स के architecture  को adjust  या  बहेतर बनाता है  






  • Definition of Search Engine Marketing (SEM) / क्या है सर्च इंजन मार्केटिंग? / 


ऑफिसियल सर्च इंजन मार्केटिंग के डेफिनेशन की बात करे तो Search engine marketing covers all methods, tactics, and strategies for maximizing popularity of search engines such as Google's platforms and websites and other platforms. When a consumer searches for a certain brand, they are trying to appear in the first results. 

यानी की सर्च इंजन से paid ट्रैफिक रिसीव करना,सीधी भाषा में सर्च इंजन में शो होने वाले Ads  रिजल्ट्स SEM  एक्टिविटीज होती है ,इसके लिए आपको keywords पर पैसे लगाने होंगे इससे आपके रिजल्ट्स ads के रूप में फर्स्ट दिखाई देगे। 

अगर आप amazon गूगल में सर्च करेंगे तो पहले दो रिजल्ट्स आपको ads के रुप में दिखाई देगे। 




सबसे लोकप्रिय paid सर्च इंजन  प्लेटफ़ॉर्म Google Adword है जो की Google की  ही  Service है। business advertiser सर्च इंजन  में अपने Ads दिखाने के लिए Adword का ही उपयोग करते है। Adword Ads को सिर्फ Google Search Engine में ही नहीं बल्कि बिंग  और याहू  जैसे सर्च इंजन प्लेटफॉर्म पर भी Ads दिखता है। 

Search engine marketing provides a range of tools and strategies to target search engine advertising, aim to rank in the top positions, lower per-click costs, and increase conversions from advertising. 


  • How many types of sem do you? / और SEM के प्रकार / SEM में कौन से Ad होते हैं? 

  1. CPM(cost-per-thousand impressions)
  2. Paid search ads
  3. PPC(pay-per-click)
  4. Paid search advertising
  5. PPC(pay-per-call)–Mobile search users के लिए। 
  6. CPC (cost-per-click)


कुछ basic concepts search engine marketing में जरुरी होते है। 

  • clicks: किसी विज्ञापन पर क्लिक किए जाने की संख्या .

  • कीवर्ड : यह शब्द हैं जो उपयोगकर्ता खोज इंजन में दर्ज करते हैं और जिसके कारण एक विशेष विज्ञापन या खोज परिणाम दिखाया जाता है। और बस एक शब्द ही नहीं होना चाहिए, वास्तव में, शब्दों या वाक्यांशों के समूहों का उपयोग करना सामान्य है, जैसे "SEO usa company" या "सबसे अच्छा search engine optimization for सॉफ्टवेयर क्या है" etc  etc .. 

  • Ad Group: Google विज्ञापनों में, एक विज्ञापन समूह में कई सारे  विज्ञापन होते हैं जो एक ही कीवर्ड के साथ दिखाई देते हैं। इस तरह, हम देख सकते हैं कि सबसे प्रभावी विज्ञापन कौन से हैं।

  • Impressionsकिसी विज्ञापन को दिखाए जाने की संख्या।

  • Concordance: We must determine the level of correspondence between the keywords we have chosen and a word the user enters into the search engine while setting up a Google Advertising campaign. This is what is called "concordance" For starters, the advertisements as users search for synonyms or keyword-like words are shown when we select a broad-based match. The ad can only be shown if the user enters the keyword without search engine adjustments.

  • CTRPercent of clicks on overall impressions.

  • Text ad: is the standard type of ad that is seen in search engines, but today we have more choices, such as shopping advertising. Typically contains a word, a visible URL that can be personalized, and a brief summary.

  • Quality scores: The score that Google assigns to advertisements and keywords and that influences your cost per click. This score is calculated on the basis of the importance of the ad, the number of clicks received, and the landing page experience. The goal of the scheme is for better-quality advertising to hold higher positions and to have a lower cost per click.

  • Page destination or landing pageThe page on which the customer is led after the advertising has been clicked. In order to produce a successful performance for search engine ads, this web page must be designed for conversions or for users to perform such acts (for example, completing a form to "seo dental"). In order to ensure a good user experience, the keywords, the shown ad, and the landing page should always be aligned.


 Paid विज्ञापन platforms:
  • विज्ञापन खोजें (विज्ञापन, बिंग विज्ञापन)
  • product लिस्टिंग विज्ञापन या Shopping विज्ञापन
  • Display और बैनर विज्ञापन
  • मोबाइल विज्ञापन
  • सोशल मीडिया विज्ञापन (फेसबुक, लिंक्डइन विज्ञापन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, Pinterest)
  • रिटारगेटिंग और रीमार्केटिंग
  • इन-ऐप विज्ञापन


SEM vs. SEO / What is the Difference between SEM and SEO ? /क्या अंतर है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  (SEO ) और  सर्च इंजन मार्केटिंग में ?

  1. SEM is all about Paid traffic (PAID strategies)  -सर्च इंजिन में दिखने वाली ads SEM का पार्ट है।  SEO is all about organic traffic and free (ORGANIC strategies) - सर्च एंजिंग में ads के बाद दिखने वाले results SEO का कमाल होता है। 
  2. SEO में rank करने के लिए  और सर्च इंजिन में शामिल होने के लिए टाइम लेता है जबकि SEM में बिना समय घवाये आप सर्च इंजन में रैंक कर सकते हो और सही audiance से traffic मिलता है। 
  3. SEO में सर्च query और कीवर्ड  के हिसाब से SERP में ranking ऊपर निचे होती रहती है. SEM ranking position को प्रभावित नहीं करता है.
  4. पर SEM SEO का ही पार्ट कह सकते है , लेकिन आपकी ब्रांड के लिए SEM बहुत जरूरी है। 





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