सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन :- SEO

 CHAPTER 3 . सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) 








  • What does SEO mean? / क्या है SEO? 

SEO's target is to get a business to rank higher in Google search results, gradually rising search engine traffic to the website of the company. To do this, users are using SEO marketers to study keywords to search for data online, and use those terms in their own content.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और क्वान्टिटी में सुधार या सर्च इंजन से एक वेब पेज की प्रक्रिया है।एसईओ प्रत्यक्ष यातायात या भुगतान किए गए यातायात के बजाय unpaid ट्रैफिक  ("प्राकृतिक" या "ऑर्गेनिक" परिणामों के रूप में जाना जाता है) को लक्षित करता है।

  • When should I use SEO? / SEO कैसे काम करता है? / 

Unpaid Traffic विभिन्न प्रकार की search से बनता है, जिसमें छवि खोज, वीडियो खोज, शैक्षणिक खोज,समाचार खोज और उद्योग खोज इंजन शामिल हैं।

एक इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति के रूप में, एसईओ मानता है कि "खोज इंजन कैसे काम करते हैं", कंप्यूटर-प्रोग्राम किए गए एल्गोरिदम जो सर्च इंजन व्यवहार को निर्धारित करते हैं, लोग क्या खोजते हैं, वास्तविक खोज शब्द या कीवर्ड खोज इंजन में टाइप किए जाते हैं, और कौन से  सर्च इंजन उनके टार्गेटेड audience द्वारा पसंद किए जाते हैं। 

SEO इसलिए किया जाता है क्योंकि जब कोई वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) पर ज्यादा रैंक लाती है तो वेबसाइट को सर्च इंजन से ज्यादा विजिटर मिलेंगे। इन visitors को फिर संभावित रूप से ग्राहकों में परिवर्तित किया जा सकता है।

For example, If someone wants to buy a T-shirt, ग्राहक किस के t-shirt खरीदने के लिए शोध कर रहे हैं, तो वे संभवतः Google पर दिखाई देने वाले पहले तीन परिणामों में से एक पर क्लिक करेंगे,इसे ध्यान में रखते हुए, t-shirt की मार्केटिंग टीम यह सुनिश्चित करना चाहती है कि their article appears in those top results. This is achieved by optimizing content for user experience and ensuring that technical elements are in order to enable this content to be quickly detected and indexed by search engine crawlers.

Google के एल्गोरिथ्म को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:





No comments: