जोमैटो ने उबर ईट्स का भारतीय बिजनेस खरीदा


जोमैटो ने उबर ईट्स का भारतीय बिजनेस खरीदा, बदले में उबर को 2500 करोड़ रुपए के 10% शेयर मिलेंगे





Zomato ने मंगलवार को ऑलस्टॉक लेनदेन में भारत में Uber व्यवसाय का अधिग्रहण किया।

छोटे रेस्तरां मालिकों, जो उबेर ईट्स पर थे, ने बिना किसी पूर्व संचार के ऐप के अचानक बंद होने की शिकायत की।


Zomato अपने अगले तीन आदेशों पर 50% छूट के साथ Uber Eats ग्राहकों को प्रोत्साहित कर रहा है।


बेंगालुरू: भारत के खाद्य वितरण बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक गतिशीलता UBER EATS इंडिया के Zomato के अधिग्रहण से काफी हद तक अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है, रेस्तरां के भागीदारों और विश्लेषकों ने media को बताया। हालांकि, यह सौदा वैश्विक निवेशकों के लिए सकारात्मक संकेत हो सकता है, जो उच्च प्रतिस्पर्धी और नकदी-गहन क्षेत्र में बड़े दांव लगाने से पहले उद्योग में समेकन की प्रतीक्षा कर रहे थे, निवेशकों ने कहा।

 Zomato ने मंगलवार को ऑलस्टॉक लेन-देन में भारत में uber के खाद्य वितरण व्यवसाय का अधिग्रहण किया, जो गुरुग्राम-मुख्यालय कंपनी में सवारी को प्रमुख 9.99% स्वामित्व देता है। उबेर ईट्स, श्रीलंका और बांग्लादेश में काम करना जारी रखेगा। दीपेंद्र गोयल, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ज़ोमेटो ने कहा, "इस साल हम इस बात पर परीक्षण करने जा रहे हैं कि हम ग्राहक सेवा, परिचालन दक्षता और अपने व्यवसाय के आकार के संदर्भ में अपने बाजार नेतृत्व को कितनी अच्छी तरह से क्रियान्वित और बरकरार रखते हैं।" ..

भारतीय जनता आश्चर्य में थी जब Zomato ने घोषणा की कि वे $ 350 मिलियन के लिए सभी स्टॉक सौदे में Uber Eats का अधिग्रहण करेंगे। यह इस वर्ष का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। Uber Eats का संचालन बंद हो गया है और इसके बजाय आपको एक नोटिस दिखाया गया है जो आपको Zomato प्लेटफ़ॉर्म पर रीडायरेक्ट करता है।

We entered food delivery in India in 2017 and today is when our journey takes a different route. Zomato has acquired Uber Eats in India and we’ll no longer be available here with immediate effect. We wish all our users more good times with great food on the road ahead pic.twitter.com/WEbJNaJY8M

— Uber Eats India (@UberEats_IND) January 21, 2020

यह सौदा अब ज़माटो को बाजार का 55% नियंत्रण देता है, जिसे अब वह अपने प्रतिद्वंद्वी, स्विगी के साथ साझा करता है। Uber Eats के लिए ऑनलाइन खाद्य वितरण बाजार बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि यह पहले से ही Swiggy और Zomato द्वारा कब्जा कर लिया गया था। सौदा ऊबर के कर्मचारियों को बाहर कर देता है क्योंकि ज़ोमैटो ने कहा कि वे उन्हें नहीं लेंगे। उबेर इन कर्मचारियों को अवशोषित करेगा और उन्हें अन्य व्यावसायिक भूमिकाएं आवंटित करेगा।

जोमैटो की ऑर्डर संख्या 5 करोड़ पहुंचने का अनुमान
 
                       शुरुआत       पार्टनर रेस्टोरेंट         
सर्विस                                
    
हर महीने ऑर्डर                
जोमैटो20081.5 लाख
564 
शहर
4 करोड़
उबर ईट्स         201726,000
41 
शहर
1 करोड़
स्विगी20141.4 लाख
550 
शहर
4.5 करोड़
  


उबर ईट्स के अधिग्रहण से जोमैटो को दक्षिण भारत में फायदा होगा, वहां उबर ईट्स का 30% मार्केट शेयर

ऑनलाइन फूड डिलीवरी में एशिया दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

देशमार्केट शेयर
चीन73%
भारत13.2%
अन्य13.8%

2025 तक एशिया में फूड डिलीवरी बिजनेस का मार्केट 7 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान, 2018 में 3 लाख करोड़ रुपए का था।