WhatsApp टिप्स

EXCLUSIVE:-व्हाट्सएप ने ऐप पर अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के 10 सुझावों का खुलासा किया है, जिसमें मुख्य संदेशों को बुकमार्क करना और 'सुपर-स्टील्थ मोड' में संदेशों को पढ़ना शामिल है।





1.5 अरब से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, व्हाट्सएप संदेह के बिना सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। यदि आप व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं, तो संभवतः आपको कवर किए गए एप्लिकेशन की मूल बातें मिल गई हैं, लेकिन वास्तव में कई गुप्त विशेषताएं हैं जिनका आप पूर्ण उपयोग नहीं कर सकते हैं। मिरर ऑनलाइन से विशेष रूप से बात करते हुए, व्हाट्सएप ने मैसेजिंग ऐप पर अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के 10 सुझावों का खुलासा किया है। मुख्य संदेशों को बुकमार्क करने से लेकर stealth सुपर-स्टील्थ मोड ’में संदेशों को पढ़ने तक, यहाँ व्हाट्सएप की शीर्ष युक्तियाँ और चालें हैं जिन्हें आप ऐप के बारे में नहीं जानते होंगे।

1. Record hands-free voice notes

जबकि वॉयस नोट्स व्हाट्सएप पर सबसे लोकप्रिय सुविधाओं में से एक हैं, कई उपयोगकर्ता इस बात से अनजान हैं कि आप वॉइस नोट्स को हाथों से मुक्त कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने कहा: "क्या आप जानते हैं कि यदि आप माइक्रोफ़ोन आइकन को दबाए रखते हैं और स्वाइप करते हैं, तो यह वॉइस नोट फ़ंक्शन को you रिकॉर्ड 'में लॉक कर देता है, जिससे आप अपने संदेश को हैंड-फ्री रिकॉर्ड कर सकते हैं? "एक बार जब आप अपना संदेश रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो बस भेजें दबाएं!"

2. Bookmark your main messages

जबकि व्हाट्सएप में एक खोज कार्य होता है, जबकि कुछ समय पहले संदेश खोजने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है। शुक्र है, कुंजी संदेशों को बुकमार्क करने का एक आसान तरीका यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप उन्हें भविष्य में आसानी से और जल्दी से पा सकते हैं। व्हाट्सएप ने कहा: “’ स्टार ’संदेश फ़ंक्शन का उपयोग करें जहाँ आप उन प्रमुख संदेशों को बुकमार्क कर सकते हैं जिन्हें आप आसानी से एक केंद्रीय स्थान पर देख सकते हैं। बस उस संदेश को दबाएं जिसे आप बुकमार्क करना चाहते हैं और फिर’ स्टार ’आइकन पर टैप करें। "IPhone उपयोगकर्ताओं के लिए, आप सेटिंग और तारांकित संदेशों पर जाकर अपने सभी तारांकित संदेश पा सकते हैं या अपनी चैट के नाम पर क्लिक करें और 'तारांकित संदेश टैप करें'। Android उपयोगकर्ताओं के लिए, 'अधिक विकल्प' टैप करें, और 'तारांकित संदेश' टैप करें। "
                             

3. Tailor your status to every occasion


स्टैट्यूज़ आपके सभी संपर्कों को एक बार में कुछ बताने का एक आसान तरीका है।

 व्हाट्सएप ने समझाया: “आप अपने‘ अबाउट ’स्टेटस को पहले से मौजूद विकल्प पर सेट कर सकते हैं, या जो भी गतिविधि आप कर सकते हैं उसके लिए अपना खुद का बना सकते हैं!

“To do so, go to Settings; [Tap your name]; About; Status, and select a pre-existing option, or, to personalize it, click Edit, select any of the pre-existing options, and share with the world what you’re currently up to.”

4. Set your phone aside but still be online

काम पर अपने व्हाट्सएप संदेशों की जांच करने के लिए अपने स्मार्टफोन को चुपके से निकालना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शुक्र है कि आपके फोन को छूने के बिना भी आपके संदेशों को जांचने का एक तरीका है।

व्हाट्सएप ने कहा: “व्हाट्सएप वेब डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करें, जो आपके कंप्यूटर पर आपके फोन की बातचीत को दिखाता है। इसका मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर से सामान्य व्हाट्सएप संदेश, फोटो और GIF भेज सकते हैं, लेकिन अब दोहरे त्वरित समय में। ”

5. Elevate your conversations with Stickers

जबकि कई लोग अपने संदेशों में इमोजी का उपयोग करते हैं, स्टिकर आपकी बातचीत को मज़ाक करने के लिए एक मजेदार विकल्प प्रदान कर सकते हैं।

 व्हाट्सएप ने कहा: “जब आप एक वार्तालाप को खोलते हैं, तो आप जिस क्षेत्र में पाठ लिखते हैं, उसके बगल में एक छोटा सा होता है एक तह पक्ष पृष्ठ के साथ वर्ग आइकन। जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके स्टिकर के साथ आता है - लेकिन आप अधिक जोड़ सकते हैं! व्हाट्सएप के FAQ में अधिक स्टिकर डाउनलोड करने का तरीका जानें। ”
 
  
                           

6. Read your messages in super-stealth mode

अक्सर ऐसे समय होते हैं जब आप अपने मित्र को जाने बिना एक व्हाट्सएप संदेश पढ़ना चाहते हैं। जबकि हमेशा ’s रीड रिसिप्ट ’को छिपाने का विकल्प होता है, यह दृष्टिकोण सभी के लिए नहीं है। शुक्र है, एक डरपोक विकल्प है, जो आपको एक पूर्ण संदेश पढ़ने और नीले टिक्स से बचने की सुविधा देता है।

WhatsApp ने समझाया: “यदि आप अपने iPhone की लॉक स्क्रीन पर कोई संदेश देखते हैं, तो स्क्रीन पर संदेश को थोड़ा दबाएं और यह पूरा पाठ खींचता है, लेकिन आप उस दूसरे व्यक्ति को दिखाई नहीं देंगे जिसे आपने पढ़ा है संदेश। Stealthy!”

7. Pin your most important friends or groups

अपने पसंदीदा व्यक्ति की चैट खोजने के लिए अपने संदेश के माध्यम से स्क्रॉल करना कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन वास्तव में उनकी बातचीत को आपके इनबॉक्स के शीर्ष पर पिन करने का एक तरीका है।

WhatsApp ने कहा: "iPhone पर, उस चैट पर दाईं ओर स्वाइप करें जिसे आप शीर्ष पर पिन करना चाहते हैं और फिर 'पिन' टैप करें। Android पर, चैट पर टैप करके रखें और फिर पिन आइकन पर टैप करें। "


8. Regain control of your groups

क्या आप किसी मित्र द्वारा किसी समूह का नाम बदलने, या समूह की तस्वीर बदलने से नाराज हैं? खैर, समूह सेटिंग्स को बदलने का एक तरीका है ताकि केवल आप ही इन परिवर्तनों को अनुमति दे सकें। 

WhatsApp ने कहा: “आप समूह सेटिंग्स को बदल सकते हैं ताकि समूह की जानकारी को बदलने के लिए केवल प्रवेश की अनुमति हो। ऐसा करने के लिए, अपने समूह के नाम पर क्लिक करें और समूह सेटिंग्स पर जाएं; समूह जानकारी संपादित करें। ”

9. Find out who you talk to the most

यदि आपने कभी सोचा है कि व्हाट्सएप पर आपका पसंदीदा व्यक्ति कौन है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह पता लगाने के लिए काफी सरल है। 

व्हाट्सएप ने कहा: “आप यह पता लगा सकते हैं कि आप सबसे अधिक संदेश किसको भेजते हैं और प्रत्येक व्यक्ति जिसे आप स्टोर करने के लिए बोलते हैं: सेटिंग्स में जाकर कितना संग्रहण करते हैं; डेटा और भंडारण उपयोग; भंडारण उपयोग; संपर्क चुनें। "You can find out who you send the most messages to and how much storage each person you speak to takes up by going to: Settings; Data and Storage Usage; Storage Usage; Select Contact.”

10. Manage who adds you to groups

जबकि समूह चैट आपके मित्रों और परिवार के साथ संवाद करने का एक उपयोगी तरीका है, ऐसे चैटिंग समूह में आपके लिए कोई प्रासंगिकता नहीं होने से कुछ भी कष्टप्रद नहीं है। 

WhatsApp ने हाल ही में प्रबंधित करने की क्षमता को रोल आउट किया है जो आपको समूहों में जोड़ता है।

इसने कहा: "यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल उन समूहों से जुड़ते हैं जिन्हें आप चाहते हैं, आप अपने समूह की अनुमति सेटिंग्स का प्रबंधन कर सकते हैं।


“Once enabled, the friend who wants to add you to a group will be required to first send you an invitation link in the app. If you accept it, you will then be added to the group. If not, the link will expire in three days.”

To enable it, go to Settings; Account; Privacy; Groups and select one of three options: “Everyone,” “My Contacts,” or “My Contacts Except.”

“My Contacts” means only users you have in your address book can add you to groups and “My Contacts Except” provides additional control for who among your contacts can add you to a group.